सरकार की मदद से खोलें अपना बिजनेस, हो सकता है 10 लाख रुपये का मुनाफा

 सरकार ने एमएसएमई सेक्टर को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। सब्सिडी देने से लेकर लोन प्रदान करने तक, सरकार कई ऐसे कदम उठाती आई है जिससे लोगों को फायदा हो। आज हम आपको जिस बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, वो सरकार की एमएसएमई स्कीम से जुड़ा है। सरकार द्वारा की गई बिजनेस की स्ट्रक्चरिंग के अनुसार इस बिजनेस से आपको सालाना 10 लाख रुपये तक मुनाफा हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में। 


 फुटवियर की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। फुटवियर की बढ़ती मांग के कारण इसकी बिक्री भी अच्छी हो सकती है और आपका कारोबार सफल हो सकता है। इसकी खास बात ये है कि इस बिजनेस को खोलने के लिए आपको मुद्रा स्कीम के तहत मदद भी मिल जाएगी।
अगर आप भी फुटवियर मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे हैं, तो बता दें कि इसका खर्च करीब 41.32 लाख रुपये आंका गया है। हालांकि आपको खुद से मात्र 16.32 लाख रुपये निवेश करने की जरूरत होगी। बाकी की राशि के लिए आप सरकार से लोन ले सकते हैं। मुद्रा स्कीम के तहत आपको किसी भी बैंक से तीन लाख रुपये वर्किंग कैपिटल लोन के रूप में और 22 लाख रुपये टर्म लोन के रूप में मिल जाएंगे।
इस बिजनेस को खोलने के लिए आपको जमीन और बिल्डिंग की जरूरत होगी, जिसकी वैल्यू 12 लाख रुपये आंकी गई है। इसके साथ ही 19 लाख 85,990 रुपये प्लांट एंड मशीनरी में खर्च होंगे। इलेक्ट्रिफिकेशन का खर्च 96,610 रुपये रुपये आएगा। प्री ओपन खर्च के तौर पर आपको 35,000 रुपये और अन्य खर्चों के लिए आपको 33,000 रुपये की जरूरत होगी। वहीं 7,81,450 रुपये वर्किंग कैपिटल के रूप में इस्तेमाल होंगे।
ये बिजनेस खोलने के लिए आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। बैंक में जाकर आपको एक फॉर्म भरना होगा और फॉर्म के साथ प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। लोन का अमाउंट आपको सात साल में लौटाना होगा। एस्टीमेट के अनुसार इस बिजनेस में आपका मंथली टर्नओवर 9,07,050 रुपये हो सकता है। वहीं एक महीने में आपको 80,970 रुपये का नेट मुनाफा हो सकता है। सालाना बिक्री की बात करें, तो बढ़ती डिमांड को देखते हुए ये 108.90 लाख रुपये की हो सकती है।

Comments

Popular posts from this blog

पैनल चर्चाएँ

नशे मे डूबा युवा वर्ग